बारिश के मौसम में बचें इस तरह के खाने से

बारिश के मौसम में बीमारियों और संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है इसलिए इस मौसम में हर तरह से सावधान रहने की जरूरत पड़ती है। बारिश में होने वाली ज्यादातर बीमारियों का कारण गलत आदतें और गलत खान-पान होता है। बारिश का मौसम वायरस और बैक्टीरिया के अनुकूल होता है क्योंकि वातावरण में नमी के कारण ये जल्दी और तेजी से बढ़ते हैं। इस मौसम में खान-पान में विशेष सावधानी रखनी चाहिए क्योंकि गलत खान-पान इस मौसम में आपको बीमार बना सकता है। आइये आपको बताते हैं ऐसे फूड्स, जिन्हें बरसात के मौसम में खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

बाजार में बिकने वाले जूस, शेक और फल

बाजार में खुले में बिकने वाले जूस और फल इस मौसम में आपको बीमार बना सकते हैं। बारिश का मौसम इस तरह के पदार्थों के सेवन के लिए अनुकूल नहीं है। फिर भी अगर आपको इन्हें पीना ही है तो घर पर पूरी साफ-सफाई के साथ इन्हें बनाएं और बिल्कुल ताजा पिएं। बाजार में बिकने वाले कटे फलों का सेवन भी इस मौसम में आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। दरअसल इस मौसम में कटे हुए फल और सब्जियां या पके हुए भोजन जल्दी खराब हो जाते हैं।

सी फूड्स का सेवन

मानसून में सी फूड्स का सेवन भी आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। दरअसल बारिश का मौसम मछलियों और झींगों के प्रजनन का समय होता है। इसलिए इस दौरान इन्हें खाने से कई तरह के संक्रमण का खतरा होता है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन फूड्स के शौकीन हैं, तो इस मौसम में चिकन और मटन ही खाएं। इन्हें खाने में भी आपको सावधानी रखनी चाहिए कि ये बहुत ज्यादा समय से कटे हुए न हों और इन्हें बनाने में पर्याप्त साफ-सफाई का ध्यान रखा गया हो।

फ्राइड फूड्स से बचें
इस मौसम में कई बार बारिश के कारण हल्की ठंड जैसा माहौल हो जाता है। ऐसे में लोगों को फ्राइड फूड्स बहुत पसंद आते हैं मगर आपको बता दें कि बारिश के मौसम में फ्राइड फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। हाई ह्यूमिडिटी के कारण ये फूड्स आपको पेट से संबंधित बीमारियों जैसे- पेट दर्द, अपच, कब्ज, एसिडिटी और फूड प्वायजनिंग का शिकार बना सकते हैं। समोसा, कचौड़ी, पकौड़ी, फ्राइज आदि के सेवन से इस मौसम में बचना चाहिए।
बासी खाना
बारिश के मौसम में बासी खाना खाने से बचें। कई बार आप खाना फेंकना नहीं चाहते हैं इसलिए सुबह का खाना रात में या रात का खाना सुबह खा लेते हैं मगर बारिश के मौसम में ऐसा करने से आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। दरअसल आम में जहां तापमान कम होने के कारण और बहुत कम ह्यूमिडिटी के कारण पके हुए खाने में 6 घंटे में फर्मेंटेशन की प्रक्रिया शुरू होती हैं वहीं बारिश के मौसम में हाई ह्यूमिडिटी के कारण ये प्रक्रिया 4 घंटे में ही शुरू हो सकती है। इसलिए ज्यादा समय का बना हुआ खाना खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्ते वाली सब्जियां आमतौर पर बहुत हेल्दी मानी जाती हैं और डॉक्टर इन्हें खाने की सलाह देते हैं मगर बारिश के मौसम में पत्ते वाली सब्जियों को खाने से आपके बीमार होने की भी आशंका होती है। दरअसल बारिश के मौसम में खेतों में कीड़े-मकोड़े और कीट बहुत ज्यादा पैदा हो जाते हैं, जो इन पत्तियों को खाते हैं और दूषित कर देते हैं। ऐसे में इन पत्ते वाली सब्जियों को खाने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>